"रन फॉर योर मॉम” थीम पर हुआ मैराथॉन का आयोजन



भानु प्रताप सिंह


नई दिल्ली। द्वारका सेक्टर 24 में ग्रो ऑन फाउंडेशन ने मदर्स डे स्पेशल- रन फॉर योर मॉम थीम पर मैराथॉन का आयोजन किया। प्रतियोगिता में तकरीबन 500 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतियोगिता तीन चरणों में सम्पन्न हुई। ग्रो ऑन फाउंडेशन के अलावा अन्य 18 कम्पनियां व संस्थाएं स्पॉन्सर रहीं।

रविवार सुबह 6 बजे द्वारका सेक्टर 24 में मैराथॉन प्रतियोगिता की दौड़ शुरू की गयी। 21 किलोमीटर, 10 किलोमीटर और 5 किलोमीटर की दौड़ में प्रतिभागियों ने अपने प्रतिद्वंदियों के साथ दौड़ लगाई। ग्रो ऑन फाउंडेशन के साथ साथ अन्य 18 कम्पनियों व संस्थाओं Nutri Munchy , Meenakshi Fitness Club , Unibic, Gatorade , Hen Fruit,  Star India Radio व अन्य ने आयोजन में स्पॉन्सर की भूमिका निभाई। प्रतियोगिता का प्रबंधन नरेश ने और संचालन अल्का एवं मीनाक्षी ने किया।








नहीं थी उम्र की बाध्यता-




दौड़ के किसी भी चरण में प्रतिभागियों के लिए उम्र की कोई बाध्यता नहीं रखी गई। बच्चों व युवाओं के साथ साथ बुजुर्गों ने भी प्रतियोगिता में भाग लिया। 21 किलोमीटर की दौड़ में लगभग 90 लोगों ने भाग लेकर दौड़ को पूरा किया। वहीं 10 किलोमीटर की दौड़ में लगभग 200 से अधिक प्रतिभागी दौड़े। 5 किमी की दौड़ में तकरीबन 150 से अधिक प्रतिभागियों के बीच 8 से लगभग 15 वर्ष के बच्चों का प्रदर्शन काफ़ी शानदार रहा।



इन विजेताओं को मिली ट्रॉफी-

विजेता पवन कुमार


21 किमी की दौड़ में तीन विजेताओं को ट्राफी मिली। सोहन, संदीप और आदिल ने क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर अपना परचम लहराया। वहीं 10 किमी की दौड़ में पुरुषों में पवन कुमार पहले स्थान, जयबीर दूसरे स्थान व संजू सिंह तीसरे स्थान पर रहे। 10 किमी की महिलाओं की दौड़ में किरन सिंह ने पहला स्थान हासिल किया। दूसरे स्थान पर विनीता और तीसरे स्थान पर गुड्डी रहीं। 5 किमी की दौड़ में बच्चों का प्रदर्शन काफी अच्छा दिखा। पुरुषों की दौड़ में सचिन कुमार ने 18 मिनट 42 सेकेंड में 5 किमी की दौड़ लगाकर पहला स्थान प्राप्त किया। वहीं आदित्य 19 मिनट 13 सेकेंड में दौड़ पूरी कर दूसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की दौड़ में रिया ने 29 मिनट 2सेकेंड में 5किमी की दौड़ पूरी कर पहले स्थान पर परचम लहराया। सौम्या तोमर ने 30 मिनट 42 सेकेंड व शिल्पा ने 37 मिनट 46 सेकेंड में 5 किमी की दौड़ पूरी कर क्रमशः दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त किया।


3 किमी दौड़े अमल इंदुसरकार-  


93 वर्षीय  अमल इंदुसरकार व उनकी पत्नी

हौसला लेकर किस तरह जीता जा सकता है ये साबित कर दिखाया अमल इंदुसरकार ने। दरअसल अमल इंदुसरकार अपने बेटे की दौड़ प्रतियोगिता देखने आए थे जहां लोगों को दौड़ते देख जोश में आकर वह भी साथ में दौड़ने लगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले इंदुसरकार के बेटे गौतम इंदुसरकार की उम्र 63 साल है और वह पेशे से वकील हैं। गौतम ने बताया कि उनके 93 वर्षीय पिता अमल इंदुसरकार अपने पोते की शादी के सिलसिले में कोलकोता से दिल्ली आए थे। बेटे गौतम के मैराथॉन में भाग लेने पर वह प्रतियोगिता देखने आए और साथ ही प्रतियोगिता में भाग न लेते हुए भी 3 किमी की दौड़ पूरी की। उनका कहना है कि रोज की प्रैक्टिस और हौसले से अच्छी और लंबी जिंदगी को जिया जा सकता है। और उन्होंने यह साबित भी कर दिखाया।

Comments