सीमा पार से पूरी तरह आवाजाही बंद : गृह मंत्रालय




नयी दिल्ली। केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना महामारी के मद्देनजर आज पाकिस्तान तथा बंगलादेश की सीमाओं पर स्थिति की समीक्षा करते हुए सीमा पार से किसी भी तरह की आवाजाही पर पूरी तरह रोक लगाने का निर्देश दिया।

शाह ने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की विभिन्न कमानों और सेक्टर मुख्यालयों के साथ वीडियो कांफ्रेन्स के माध्यम से सीमाओं पर निगरानी व्यवस्था की गुरूवार को समीक्षा की। सीमाओं पर निगरानी तेज करने का निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि विशेष रूप से बिना बाड़ वाले क्षेत्रों में सीमा पार से किसी भी तरह के आवागमन की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

गृह मंत्री ने कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में किसानों को कोरोनो महामारी और उससे निपटने के उपायों के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए जिससे इसकेे संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। बीएसएफ को जिला प्रशासन के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लोग भूलवश भी सीमापार न करें।

उन्होंने सीमावर्ती क्षेत्रों में स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा निर्देशों के अनुसार जागरूकता अभियान चलाने, हाथों को साफ रखने , लोगों को मास्क और साबुन उपलब्ध कराने को कहा। साथ ही श्रमिकों, दिहाड़ी मजदूरों , फंसे हुए ट्रक ड्राइवरों तथा दूर दराज के गांवों में लोगों को राशन, पेयजल और चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने को भी कहा गया है।

गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी और नित्यानंद राय , केन्द्रीय गृह सचिव, सचिव (सीमा प्रबंधन) और बीएसएफ के महानिदेशक ने भी समीक्षा बैठक में हिस्सा लिया।


Comments