लॉकडाउन में उभरी देशभक्ति, बन गई तिरंगा पार्किंग





जब से लॉकडाउन शुरू हुआ है घरों में बैठे लोग अपना-अपना टाइमपास करने के लिए नई-नई तरकीबें निकाल रहे हैं। ऐसे में कोई घर का काम सीख रहा है तो कोई टिक-टॉक में अपना समय व्यतीत कर रहा है। लेकिन क्या आप सोच सकते हैं कि इस मौके पर कुछ इस तरह से भी समय का सदुपयोग किया जा सकता है जो लोगों के लिए मिसाल कायम कर दे।
जी हां हम बात कर रहे हैं ग्रेटर नोएडा के सेक्टर म्यु 2 की। जहां के निवासियों ने एकता की मिसाल कायम की। सेक्टर के निवासियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए एक साथ मिलकर तिरंगा पार्किंग बना दी।

आपको बता दें कि सेक्टर म्यु 2 में ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की तरफ से 1904 फ्लैट बनाये गए थे। जिसमें सभी पार्किंगों मे लगभग 144 मकान हैं, सेक्टर में अभी 800 परिवार ही रह रहे हैं। वहीं कुछ समय पहले अथॉरिटी द्वारा गार्ड हटाये जाने पर सेक्टर में आबारा पशुओं के आने और चोरी की समस्याएं बढ़ गई थीं। जिसके चलते सेक्टर निवाशियों ने इससे बचने के लिए अपनी पार्किंग की बेरिकेटिंग कराने का फैसला लिया था। काम शुरू ही हुआ था की लॉकडाउन ने सारा काम रोक दिया। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और खाली समय का सदुपयोग करके तिरंगा पार्किंग बना दी।

इसमें ज्यादातर काम करने वाले इंजीनियर ही थे। एशियन पेंट के इंजीनियर नसीम ने बेल्डिंग के काम का जिम्मा संभाला तो जेपी के मैनेजर सचिन त्यागी ने F1 ट्रैक की तरह पार्किंग को तिरंगा कलर से नया आयाम दे दिया। सेक्टर के निवासी मनोज, राहुल, समेत कई लोगों ने पार्किंग के लिए बेंच बनाने का काम किया। प्रोफेसर जग मोहन त्यागी ने सबको नींबू पानी पिलाकर एकता में शक्ति है का नारा बुलंद किया।

पार्किंग की खूबसूरती देखकर पूरा सेक्टर इनकी प्रशंसा कर रहा है और हर कोई पार्किंग में श्रम दान करके सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए सेक्टर को स्वच्छ बनाने में लगा हुआ है।


Comments