राष्ट्रीय स्तर पर स्कूली बच्चों को मंच प्रदान कर रहा है ओएनजीसी फाउंडेशन




नई दिल्ली। विद्यार्थियों को काफी बोरियत महसूस होती है जब उन्हें स्कूल जाने से रोक दिया जाए या फिर किसी कारण से स्कूल न जा पाएं। ऐसे में विद्यार्थी घर में क्या करें क्या न करें, इसी कन्फ्यूजन दिन बिताते हैं। लेकिन अगर उन्हें नई नई चीजें बनाने व कलात्मक चित्रण करने का शौक है तो उन्हें इसके लिए मंच अवश्य ही मिलना चाहिए। लगभग तीन महीनों से चल रही स्थिरता के बीच ओएनजीसी फाउंडेशन ने स्कूली बच्चों को उनके रचनात्मक कार्यों को राष्ट्रीय स्तर पर मंच प्रदान करने की बीड़ा उठाया है।

फाउंडेशन का कहना है कि अगर आप के घर के बच्चों में सृजनात्मकता है तो मौका है उसे निखारने का। यह महीना स्वच्छता पखवाड़े का है। पूरा देश और सरकारें अलग -अलग प्रकारों से इसे मना रही हैं। इस साल यह स्वच्छता पखवाड़ा ख़ास है क्योंकि कोरोना के कारण लोगों को स्वच्छता की उपयोगिता समझ आई है। वहीं कोरोना काल में डिजिटल माध्यम से किस प्रकार से जुड़ा जाता है ये भी इस काल खंड में सीखने को मिला है। इसी कड़ी में ओएनजीसी फाउंडेशन आप के बच्चों के लिए प्रतियोगिता लेकर आया है। जिसका थीम स्वच्छता है। अगर आप के बच्चे करते है क्रेटिव राईटिंग या करते है फोटोग्राफी तो कहिए वो बने प्रतिभागी । ओएनजीसी फाउंडेशन ने बच्चों की सृजनात्मकता को निखारने के लिए देश भर के बच्चों के लिए चार प्रकार की ऑनलाईन प्रतियोगिताएं तैयार की है। अगर आप के बच्चों को शौक है पोस्टर डिजाइन का, तो इस प्रतियोगिता में जरूर भागीदारी कराएं। कोलाज मेकिंग , निबंध लेखन जैसी अन्य प्रतियोगिताएं भी इस में शामिल है । खास कर यह प्रतियोगिता स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के लिए हैं । जो बच्चे बहुत ही कलात्मक है लेकिन इस समय उनको मौका नहीं मिल पा रहा है कि वो अपने कला और अपने सृजन कार्यों को मंच दे सकें । उनके लिए ये मौका उपयुक्त है। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए कुछ ख़ास नियम नहीं है। सिर्फ और सिर्फ बच्चे स्कूल में पढ़ने होने चाहिए ।

प्रतियोगिता के संदर्भ में ओएनजीसी फाउंडेशन के सीईओ "किरण डीएम का कहना है कि प्रत्येक साल हम स्वक्षता पखवाडा मनाते है लेकिन इस साल बहुत कुछ बदल गया है। कोरोना के कारण जहां लोगों में जागृति आई है वहीं लोग खास कर बच्चें के सृजनात्मक कार्यों को मंच नहीं मिल पा रहा है। ओएनजीसी फाउंडेशन का यह छोटा सा प्रयास है कि बच्चों को अपने सृजनात्मकता के साथ स्वक्षता से कैसे जोड़ा जाए । ताकि देश और समाज में स्वच्छता के प्रति लोगों के मन में भाव पैदा हो। इस लिए इस साल हमारी फाउंडेशन ने स्कूली बच्चो के लिए चार प्रकार की प्रतियोगिताओं का आयोजन किया है। उसके लिए थीम तैयार किया है ताकि बच्चे आसानी से भागीदार बन सकें। यह प्रतियोगिता देश के किसी भी हिस्से में पढ़ने वाले बच्चों के लिए है। कोई भी स्कूली छात्र अपने रुचि के हिसाब से प्रतियोगिता में भाग ले सकता हैं।

प्रतियोगिता में भाग लेनेवाले छात्र सात जुलाई से दस जुलाई तक अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर सकते है। इस प्रतियोगिता का परिणाम 15 जुलाई को दिया जाएगा। नीचे दी गई लिंक के माध्यम से विरहड़ जानकारी देखी जा सकती है।----


The participants can submit their entries on  https://www.ongcscholar.org > Apply Competition.

Comments