ड्रग की लत से ऐसे पाएं छुटकारा


अंजली सिंह। 
जिनको ड्रग की लत लग जाती है वे यही सोचते हैं कि अब उनकी ये लत कभी भी नही छूटेगी, लेकिन आदतें चाहें कितनी भी बुरी क्यों न हों उससे छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए द्रढ़ निश्चय व धैर्य की आवश्यकता होती है। आज हम आपको बताऐंगे कि किस तरह से नशे की लत से छुटकारा पाया जा सकता है।
छोड़ने का लक्ष्य तय करें:-
सबसे पहले नशे की लत को हराने के लिए आपको इसे छोड़ने का लक्ष्य बनाने की जरूरत है। हो सकता है कि आप एक ही बार में नशा न छोड़ पाएं, लेकिन लक्ष्य बनाने से आपको अपने अगले कदम को तय करने में मदद मिलेगी।
लत से होने वाले दुष्प्रभावों की जानकारी:- 
आपको यह जानना बहुत जरूरी है कि इस लत का आपके जीवन पर किस तरह नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। इसके लिए आपको नशे से होने वाले दुष्प्रभावों की सूची बनाने की आवशयकता है जिससे कि आप अपना व्यवहार बदलने के लिए एक अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। सूची लिखने का मतलब यह है कि जब आप अपनी बातों को कागज़ पर लिखा देखेंगे तब आपको कदम दर कदम आगे बढ़ने में और लत से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी।
विशेषज्ञ की मदद लेना:-
-छोड़ने के लक्षण महसूस होना उस प्रक्रिया का भाग है जो आपको लत के चक्र में बनाए रखते हैं। इससे उभरने का सबसे अच्छा तरीका ड्रग छोड़ने के प्रभावों से निपटने के लिए किसी पेशेवर की मदद लेना है।
– आप एक ऐसे डॉक्टर की मदद ले सकते हैं जो रासायनिक लत को छुड़ाने में विशेषज्ञ हो। इसके लिए पेशेवर विशेषज्ञ आपको ड्रग एडिक्शन के संबंध में उपचार के बारे में सलाह दे सकता है।
-डॉक्टर आपको मेडिकल पर्यवेक्षण के तहत डेटोक्स सुविधा देखने की सलाह देगा। अगर आप शराब, अफीम या बेन्जोडायजेपिन्स को छोड़ रहे हैं, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है। इनकी लत को छोड़ने पर चौंकाने वाले या जीवन के लिए खतरनाक लक्षण सामने आ सकते हैं।
पोषण विशेषज्ञ की मदद लेना:-
अपने आसपास या अपने देश के हॉस्पिटल में उपलब्ध पोषण विशेषज्ञ की सेवाओं की सहायता ले सकते हैं। नशे की लत को छोड़ने के साथ-साथ स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए अच्छा खाना-पीना बेहतर होना चाहिए। इससे ड्रग के उपयोग के कारण शरीर को हुए नुकसान की भरपाई की जा सकती है।
परामर्शदाता की मदद लेना:-
-रसायन की लत को लेकर कई अन्य ट्रीटमेंट प्रोग्राम की तरह सफल उपचार में एकल और समूह परामर्श शामिल होता है। संज्ञानातम्क व्यवहारिक थैरेपी से आपके विचार के तरीके को समझने में मदद मिल सकती है, जो आपको ड्रग उपयोग के चक्र में पड़ने से रोकता है।
-परामर्शदाता आपके बदलने की प्रतिबद्धता के बारे में पता लगाने के लिए प्रेरक साक्षात्कार का उपयोग भी कर सकता है।
-ड्रग एडिक्शन काउंसलिंग में विशेषज्ञ परामर्शदाता खोजने के लिए आप डॉक्टर या पुनर्वास सुविधा का लाभ ले सकते हैं।
जिम्मेदारियों को नजरंदाज न करें:-
नशे के आदी व्यक्ति का जीवन नशे के आसपास ही सिमट कर रह जाता है। नशा करना, उसके प्रभाव से उभरना और अधिक ड्रग्स लेना, यही उसकी दिनचर्या बन जाती है। इस बीच वह अपनी जिम्मेदारियों से भटक जाता है। नशे की लत को छोड़ने के लिए जरूरी है कि अपनी जिम्मेदारियों की तरफ ध्यान दें। जिससे कि आप उसमें व्यस्त रहें और आपका ध्यान नशे की तरफ आकर्षित न हो।
ड्रग्स का आपके जीवन पर प्रभाव:- 
आपके यह जानते हुए भी कि ड्रग्स का असर आपके जीवन व पूरे समाज को दीमक की तरह खोखला कर रहा है, फिर भी ड्रग का उपयोग जारी रखते हैं। जिससे कि आपके जीवन की रूप रेखा तहस-नहस हो जाती है, ज़िन्दगी नर्क के समान बन जाती है। जो कि एक चिन्ता का विषय है। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि नशा हमारे जीवन पर किस तरह प्रभाव डाल रहा है।
मदद के लिए तैयार रहें:-
-ड्रग की लत का असर जीवन के हर हिस्से पर पड़ता है। इसलिए ड्रग की लत को छुड़ाने के लिए जीवन के कई हिस्सों में मदद लेने की जरूरत होगी। शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक कुशलता के लिए मदद लेने को तैयार रहें।
-आपको पारिवारिक थैरेपिस्ट, लाइफ कोच, जॉब कोच, फिटनेस कोच, फाइनेंशियल सलाहकार या किसी अन्य प्रकार के विशेषज्ञ की मदद वांछित क्षेत्रों में शक्ति को वापस पाने के लिए लेनी होगी।
नियमित व्यायाम व योगा करना:-
– नियमित व्यायाम करने से आपको ड्रग की लत को छोड़ने के दौरान आने वाले तनाव को सहन करने की शक्ति मिलती है।
-जिम को ज्वाइन करना या किसी पर्सनल ट्रेनर की मदद लेना अच्छा रहता है। इससे आपको आपके स्वास्थ्य को और भी बेहतर बनाने में काफी मदद मिल सकती है।
मेडिटेशन करना:-
– तनाव से छुटकारा पाने तथा सांस व बॉडी पर फोकस करने के लिए मेडिटेशन एक अच्छा तरीका है। ड्रग या शराब के उपयोग की इच्छा से निपटने व खुद को शांत करने के लिए भी मेडिटेशन एक अच्छा तरीका है।
-योगा, मेडिटेशन और व्यायाम करना आपके शरीर और दिमाग के लिए लाभकारी हो सकता है। इसलिए ड्रग या शराब की लत छोड़ने के कारण होने वाले तनाव से निपटने के लिए सप्ताह में 15-30 मिनट तक इसे करते कहना चाहिए।
दैनिक कार्यों के साथ अपने दिन की योजना बनाना :-
-बुरी आदतों को छोड़ने के लिए आपको अपने दिन का हर घंटा प्लान करना होगा। जिससे कि आपको नया रूटीन बनाने में मदद मिलेगी, जिसमें ड्रग शामिल नहीं होगा।
-नियम ऐसा बनायें, जिसमे आप छोटे- छोटे लक्ष्य पूरे कर सकें, आपको हेल्दी रुचियाँ बनानी होंगी, जो ना सिर्फ आपको ड्रग की आदत से दूर रखेंगी, बल्कि आपके जीवन के लक्ष्यों को भी पूरा करने में मदद मिलेगी।
– इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपने दिनभर में क्या हासिल किया। आपको दैनिक रूप से जो काम पूरे करने हैं, उनका ट्रैक रखें और बाद में उनकी जांच करें।
खुद के प्रति ईमानदार रहें:-
पुरानी आदतों को छोड़ने के लिए खुद की प्रतिबद्धता के साथ ईमानदारी से पेश आना जरूरी है। आप जहाँ भी जाएँ, जो भी कहें उसमें ईमानदारी होनी चाहिए। ड्रग उपयोग से जुड़े लोग और वह जगह आपको दुबारा अपनी ओर खींचेगी। इसमें सफल होने के लिए अच्छी योजना और संकल्पबद्ध होना जरूरी है।
ड्रग के बिना अपना जीवन संभालें:-
– विचार करें कि जीवन के पहलुओं से ड्रग की आदत को दूर करने के लिए आप किस तरह काम कर सकते हैं।
-विचार करें कि तनाव वाली बातचीत, सामाजिक मेलजोल तथा इसी तरह की अन्य स्थितियों को आप किस तरह संभालेंगे।
ड्रग और शराब में लिप्त लोगों से दूर रहें:-
– ऐसी जगहों से दूर रहें जहाँ पर लोग ड्रग ले रहें हों। शराबी लोगों की संगत से दूर रहें। इससे आपको लत छोड़ने में मदद मिलेगी।
-आप खुद पर नियंत्रण रखना जरूरी है ताकि अगर आप किसी अन्य कार्य से उस जगह पर जा रहे हैं तो आपका ध्यान उस तरफ आकर्षित न हो।
नये तरीके से जीवन की शुरुआत करें:-
बुरा समय बीत जाने के बाद आपका शरीर और दिमाग में नशा छोड़ने के बारे में ज्यादा समय तक विचार घूमते रहेंगे। लेकिन उस समय नशे की तरफ ध्यान न देकर अपना समय नया जीवन बनाने में लगाएं। -जिन लोगों से आप प्रेम करते हैं, उनके साथ रिश्ते को बेहतर बनाएं, अपनी जॉब में खूब मेहनत करें, खुद को हॉबी में शामिल कर लें और पुराने समय के अच्छे दिन वापस जियें।
सलाह:-
आपके किसी नशे से बाहर आ जाने के बाद वापिस आदतों को पकड़ लेना बहुत आम है। अगर अपनी छोड़ने की तारीख से आप ड्रग लेना बंद कर देते हैं, तो समस्या के नियंत्रण से बाहर होने से पहले ही उसका इलाज कर लें। अगर आप पूरा कर लेने से पहले ही बंद कर देते हैं, तो खुद के लिए बहुत सख्त ना बनें। इससे आप फिर से यह लत पकड़ सकते हैं। अपनी गलतियों को पहचानें और प्रक्रिया को जारी रखें। इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि इसे छोड़ने में कितना समय लगता है, यह पूरी तरह से एक संघर्ष है।


Comments