हर जिले में दवाई का एटीएम, यूनिक कोड से मिलेगी दवा



भानु प्रताप सिंह
देश के सभी जिला अस्पतालों में दवाई के एटीएम की सुविधा की तैयारी हो रही है। अब देश के सभी जिला अस्पतालों में जेनेरिक दवाइयों के लिए मरीजों को अधिक परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी। आंध्र प्रदेश में 15 स्थानों पर दवाई के एटीएम की सुविधा का प्रयोग सफल रहा  है। आंध्र प्रदेश में सफल प्रयोग के बाद केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों को जिला अस्पतालों में दवा एटीएम लगाने का सुझाव दिया है। मरीज के कार्ड पर अंकित यूनिक कोड से दवा एटीएम से दवाई ली जा सकेगी। राज्य सरकार इन मशीनों को  राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन(एनएचएम) के जरिए खरीद सकेंगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, जिला अस्पतालों में दवा एटीएम लगने के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। इस मशीन में लगभग 300 टोकरियों में सरकार की राष्ट्रीय आवश्यक सूची के तहत आने वाली अलग- अलग दवाएं रखने  की सुविधा होगी। जिसमें बुखार, दर्द , चक्कर, रक्तचाप इत्यादि की दवाएं मरीज एटीएम मशीन से प्राप्त कर सकेंगे। पहाड़ी इलाकों जैसे उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, सिक्किम आदि क्षेत्रों में मरीजों को टेली सुविधा भी दी जाएगी जिससे मरीज फोन पर ही डॉक्टर से दवाइयां पूछकर अपने कार्ड पर अंकित यूनिक कोड के जरिए दवा एटीएम से दवाई ले सकेंगे। टेली सुविधा की मदद से मरीज फोन पर ही डॉक्टर की सलाह ले सकेंगे।

अधिकारियों के मुताबिक, इस सुविधा का लाभ केवल कार्ड या पर्ची पर अंकित यूनिक कोड से ही लिया जा सकेगा। बगैर पर्ची व यूनिक कोड के एटीएम से दवा नही निकली जा सकती। संभावना जताई जा रही है कि प्रधानमंत्री जन औषधि योजना (पीएमबीजेपी) के दहत मिलने वाली सभी  जेनेरिक दवाएं इस मशीन में उपलब्ध करायी जाएंगी। हालांकि देश के 600 से अधिक जिला अस्पतालों में दवा एटीएम लगाने में सात से आठ महीने का समय लग सकता है। मशीनों को खरीदारी के लिए अमेरिका व यूके जैसे देशों की भी मदद ली जा सकती है,ऐसा सूत्रों का मानना है। 

Comments