कोरोना के कहर से थम गई पूरी दुनिया, भगवान के भी दरवाजे हुए बंद






अंजली सिंह 
कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कुछ इस कदर बढ़ गया है, कि लोगों को समझ ही नहीं आ रहा है कि वो इस मुश्किल से कैसे बचें ? कोरोना ने महामारी का रूप ले लिया है। ये एक ऐसी बीमारी के रूप में साबित होता जा रहा है जिसका तोड़ अभी तक नहीं निकल पाया। एक तरफ जहां इस बीमारी से चंद लोग ठीक हो पाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ ये बड़ी संख्या में लोगों को अपने आगोश में लेता जा रहा है।


अभी तक हमने कई फिल्मों में देखा कि किस तरह से कोई भी जहरीली गैस या वायरस फैलने से लोग बड़ी संख्या में उसका शिकार हो जाते हैं। अगर हम बात करें फिल्मों में फैलने वाले वायरस की तो क्रिश थ्री में वायरस की वजह से हर जगह हाहाकार मच जाता है। लेकिन असल जिंदगी में ऐसा होना या फिर ऐसा सुनना एक अचंभा लगता है। ये पहली बार हो रहा है कि एक वायरस के फैलने से पूरी दुनिया में हाहाकार मच गया है।

कहा जाता है कि जब कोई इंसान विपत्ति में हो और उसके लिए सारे द्वार बंद हो जाएं तो सिर्फ एक ही दरवाजा ऐसा है जो हमेशा खुला रहता है, जहां मजबूर लोगों की फरियाद सुनी जाती है, जहां से कभी भी कोई भी निराश नहीं लौटता, और वो है भगवान का द्वार। लेकिन क्या इस मौके पर भगवान किसी की फरियाद सुन पाएंगे, जब उनके ही द्वार पर ताला लगा हो। कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया में ऐसा कहर मचाया जिससे कि लोगों ने मंदिर, मस्ज़िद, चर्च और गुरुद्वारा जाना बंद कर दिया है। लोग अपने घरों से ही भगवान से जिंदगी की गुहार लगाने को मजबूर हो गए हैं।

अब तक की सबसे बड़ी महामारी कोरोना ने पूरी दुनिया में लगभग 3 लाख लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है। वहीं 10 हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है। 


Comments