सीबीआईसी और सीबीडीटी ने जारी किए रिफंड






नई दिल्ली। लॉकडाउन से प्रभावित छोटे कारोबारियों को राहत प्रदान करने के उद्देश्य से सीबीडीटी यानी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने गत 8 अप्रैल से यानी 10 दिनों में 8.2 लाख एमएसएमई को 5204 करोड़ रुपए के रिफंड जारी किया है। सीबीडीटी ने जारी एक बयान में कहा, कि इससे एमएसएमई को कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन से उत्पन्न स्थिति में कर्मचारियों के वेतन भत्ते या उनकी छंटनी किए बगैर कारोबार को जारी रखने में मदद मिलेगी।

वहीं, केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने भी कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में कारोबारियों की मदद के लिए गत 30 मार्च से अब तक 5575 करोड़ रुपए के दावे के 12923 जीएसटी रिफंड आवेदनों का निराकरण किया है।

सीबीआईसी ने यहां जारी एक बयान में कहा कि क वह कोरोना के मद्देनजर कारोबारियों और ट्रेडरों के लिए कारोबार अनुकूल वातावरण के उपाय किए हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए पिछले सप्ताह में 3854 करोड़ रुपए के दावे वाले 7873 जीएसटी रिफंड आवेदनों का निपटारा किया गया।
उसने कहा कि इस के साथ ही आईटीसी रिफंड के दावों के निपटान की प्रक्रिया जारी है। जीएसटी परिषद ने भी कई तरह से राहत पहुंचाने के उपाय किए हैं।



Comments