IRCTC के शेयर में आई 5 फीसदी तेजी, लग गया अपर सर्किट


Irctc Indian Railway News Ministry of Railways issues revised ...

नई दिल्ली- देशभर में जारी लॉकडाउन के बीच इंडियन रेलवे ने 200 पैसेंजर्स ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है जोकि 1 जून से चलाई जाएंगी। जिसके लिए 21 मई सुबह 10 बजे से टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसी बीच शेयर मार्केट से एक अच्छी खबर सामने आई है। जिसके अनुसार स्टॉक मार्केट में इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (IRCTC) के शेयर में 5 फीसदी की तेजी आई और अपर सर्किट लग गया।

आपको बता दें कि ये लगातार दूसरा दिन है जब कंपनी के शेयर में अपर सर्किट लगा है। बीते दिन के मुकाबले IRCTC के शेयर भाव में 66.70 रुपये की तेजी आई है। साथ ही मार्केट कैप में 1000 करोड़ से अधिक का इजाफा हुआ है। फिलहाल, 21 मई का IRCTC का शेयर भाव 1400.70 रुपये पर है।


हालांकि लॉकडाउन के शुरुआती दिनों में सभी तरह की रेल सेवा बंद कर दी गई थी।  जिसके बाद 1 मई से बाहर फंसे मजदूरों को उनके घर पहुंचाने के लिए इंडियन रेलवे ने स्‍पेशल ट्रेन चलाईं। वहीं रेलवे ने 12 मई से कुछ पैसेंजर ट्रेन चलाने का ऐलान किया था। लेकिन बाद में 30 जून तक इसे रोक दिया गया। अब एक बार फिर ट्रेनें 1 जून, 2020 से पटरी पर दौड़ती नजर आएंगी। इससे अलग-अलग राज्यों में फंसे लोग अपने घरों तक पहुंच सकेंगे।

जानिए लॉकडाउन से पहले IRCTC का हाल-

देश में लॉकडाउन बीते 25 मार्च को लागू हुआ थ। जिसके एक दिन पहले यानि कि 24 मार्च को IRCTC के शेयर 858 रुपये के भाव पर थे। इसका सीधा सा मतलब ये हुआ कि लॉकडाउन की अवधि में अब तक आईआरसीटीसी के शेयर में करीब 60 फीसदी तक की तेजी आई है।

जानिए शेयर में तेजी की वजह-

1 जून से इंडियन रेलवे ने 200 पैसेंजर्स ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है। जिसके लिए टिकट बुकिंग सिर्फ IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए ऑनलाइन होगी। इन ट्रेनों के लिए किसी भी रेलवे स्टेशन पर आरक्षण काउंटर नहीं खुलेगा। और न ही IRCTC के एजेंट इन ट्रेनों के लिए टिकट बुक कर पाएंगे। टिकट की बुकिंग सिर्फ रेलवे की वेबसाइट से ही हो सकेगी। और यही वजह है कि IRCTC के शेयर में इतनी तेजी आई है।



Comments